Phone:
+91 9009422374

Physical address:
​103, Samanvay Nagar, Near Sakshi Hospital, Awadhpuri, Bhopal (M.P.)

स्वर्गीय सुश्री प्रतिमा दीदी: समर्पण और सेवा की प्रतिमूर्ति

आदरणीय सुश्री प्रतिमा जी का जन्म 12 दिसंबर सन् 1947 को आरा जिला अंतर्गत बिहार राज्य में हुआ वहीं उनकी शिक्षा दीक्षा हुई। मध्य प्रदेश के भोपाल शहर के सेफिया कॉलेज में वह प्रोफेसर के पद पर कार्यरत रही, वह अपने भाई श्री अजय कुमार जैन के साथ रहती थी।

श्री अजय कुमार जी द्वारा ब्रह्मचर्य व्रत धारण किया गया था और उन्हीं की इच्छा के अनुसार सुश्री प्रतिमा जी ने जिन मंदिर का निर्माण कराया।

प्रतिमा जी भी अविवाहित रही और उन्होंने अपनी आमदनी का बहुत बड़ा हिस्सा अवधपुरी में मंदिर जी एवं एक धर्मशाला के निर्माण में समर्पित किया।

प्रतिमा जी इतनी सभ्य, शालीन एवं सरल व्यक्तित्व की धनी थी कि उन्होंने अपने व्यक्तिगत जीवन के लिए कोई सुख सुविधा प्राप्त नही की। सेवानिवृत्ति के बाद लगभग 70 वर्ष की आयु में भी वह कल्पना नगर निवास से समन्वय नगर अवधपुरी जिनालय तक आने में तीन बार पब्लिक वाहन बदलते हुए प्रतिदिन सुबह जिनालय आना और शाम को जाना करती थी ।

अंतिम समय मे उन्होंने अपने कल्पना नगर के निज निवास को भी संत निवास बनाने हेतु श्री पार्श्वनाथ दिगम्बर जैन मंदिर, सोनागिरि, जिला भोपाल को दान में दिया।

प्रतिमा जी द्वारा त्रिकाल चौबीसी जिनालय बनाकर पूरे अवधपुरी समाज को अमूल्य उपहार दिया है एवं यह समाज सदैव उनका ऋणी रहेगा।

दिगम्बर जैन त्रिकाल चौबीसी जिनालय समिति उनकी भूरि भूरि प्रशंसा ओर आभार व्यक्त करती है।